हाईकोर्ट की सड़क पीडब्ल्यूडी के सुपुर्द

शिमला। कार्ट रोड से लेकर हाईकोर्ट तक की सड़क को प्रदेश सरकार ने लोक निर्माण विभाग के हवाले कर दिया है। जून में धंसने के चलते बंद पड़ी इस सड़क का निर्माण अब आईआईटी रुड़की के विशेषज्ञों की देखरेख में होगा। शनिवार को मुख्य सचिव सुदृप्त राय की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया।
नगर निगम के अधीन रही इस सड़क को बनाने तथा इसकी देखरेख का जिम्मा अब लोक निर्माण करेगा। सड़क निर्माण के लिए एक उच्चस्तरीय कमेटी गठित की गई है। इसमें आईआईटी रुड़की के विशेषज्ञों के अलावा प्रदेश के भू-वैज्ञानिकों और लोनिवि के अफसरों को शामिल किया गया है। नगर निगम आयुक्त डा. एमपी सूद ने बताया कि बैठक में मुख्य सचिव ने कार्ट रोड से लेकर हाईकोर्ट तक की सड़क का जिम्मा लोनिवि को सौंप दिया है। लोनिवि ही अब सड़क की देखरेख करेगा तथा सड़क की मरम्मत का जिम्मा भी लोनिवि का होगा। बैठक में लोनिवि के चीफ इंजीनियर साउथ, टाउन प्लानर, प्रधान सचिव शहरी विकास विभाग, भू-वैज्ञानिक और नगर निगम आयुक्त मौजूद रहे।


रुड़की की टीम कर चुकी है मौके का दौरा
विगत जुलाई माह में इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नालाजी रुड़की की टीम ने हाईकोर्ट के पास किसी भी तरह के निर्माण कार्यों की संभावनाओं का नकार दिया था। मौके का दौरा कर लौटी टीम ने एमसी प्रशासन को अपनी रिपोर्ट सौंप कर मौके पर जारी निर्माण कार्य को फौरन रोकने की सिफारिश करते हुए निर्माण से पहले उक्त क्षेत्र में जमीन की विस्तृत जांच होने की बात कही थी।

रोड बंद होने से रोज लग रहा ट्रैफिक जाम
कार्ट रोड से हाईकोर्ट को जाने वाले मार्ग के बंद होने के चलते हाईकोर्ट और यूएस क्लब की ओर जाने वाले सभी वाहन केएनएच से होकर गुजर रहे हैं। इस कारण जुलाई माह से टिंबर हाउस के समीप रोजाना जाम की स्थिति बनी रहती है। सुबह और शाम लगने वाले जाम के कारण शहर के हजारों लोगों को रोजाना परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वीआईपी मूवमेंट के दौरान तो पुलिस द्वारा दोनों ओर से ट्रैफिक को रोक तक दिया जाता है।

Related posts

Leave a Comment